E-Commerce – Tools for Promoting Websites Study Notes

E-Commerce Tools for Promoting Websites Study Notes :- E-Commerce Study Material Question Answer Examination Paper Sample Model Practice Notes PDF MCQ (Multiple Choice Questions) available in our site. parultech.com. Topic Wise Chapter wise Notes available. If you agree with us, if You like the notes given by us, then please share it to all your Friends. If you are Confused after Visiting our Site Then Contact us So that We Can Understand You better.


वेबसाइट को विकसित करने के लिए उपकरण

(Tools for Promoting Websites)

भले ही फर्म के पास दुनिया का सबसे अच्छा उत्पाद हो, लेकिन प्रभावी विज्ञापन के बिना इसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हो सकेगी। व्यवसाय द्वारा इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट लॉन्च । अर्थ यह नहीं है कि हर कोई इसे विजिट करने के लिए अपने आप आ जाएगा। वास्तव में का उसके जानकारी प्राप्त नहीं हो पाएगी कि यह मौजूद है अगर कंपनियां उसका प्रचार । है। इस सम्बन्ध में व्यवसाय को मदद करने के लिए कई सेवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन उन पर करना पड़ता है। यद्यपि कुछ अन्य तरीके भी हैं जिनसे वेबसाइट की फ्री में जानकारी प्रदान की जा सकती है। एक अच्छी वेबसाइट बनाने के बाद, वेबसाइट को दुनिया के साथ साझा करना महत्वप वर्तमान परिदृश्य में, वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए अधिक धन खर्च नहीं करना पड़ता है। वेबसाइट प्रमोशन टिप्स के द्वारा बिजनेस फर्म को अपने पेज को सर्च इंजन के शीर्ष पर लाने के अनुसरण करने की आवश्यकता होती है।

ई-भुगतान प्रणालियों के लिए जोखिम प्रबंधन विकल्प

(Risk Management Options For E-Payment Systems) 

भुगतान जोखिम (Payment Risk) : भुगतान जोखिम किसी अनुबंध पर डिफॉल्ट रूप से होने वाले नुकसान या अधिक सटीक रूप से, किसी भुगतान घटना के कारण नुकसान के जोखिम को संदर्भित करता है। ऐसी कम्पनियाँ जिनमें ऑनलाइन भुगतान अधिक संख्या में होते हैं वे इस जोखिम का सामना करती हैं। कंपनियों को भुगतान की जोखिम से बचने के लिये अपने भुगतान जोखिम प्रबंधन रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और ड्राइव करने की आवश्यकता होती है। ई-भुगतान में जोखिम प्रबंधन (Risk Management in E-Payment) आमतौर पर, जोखिम प्रबंधन विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में जोखिम के विश्लेषण और कमी पर ध्यान केंद्रित करती है। विशेष रूप से इस विश्लेषण का संबंध (इसकी सबसे सरल परिभाषा में एक समस्या की गतिविधियों के छोटे भागों में विभाजित करके समझना) उन गतिविधियों से सम्बन्धित संभावित जोखिमों की पहचान (नियामक से परिचालन के माध्यम से) करना और नियंत्रण के डिजाइन और कार्यान्वयन का उन जोखिमों को पहचानने, समझने और उन्हें कम करने से है। इस तरह, सामान्य रूप से जोखिम प्रबंधन व्यवसाय और नीति विश्लेषकों द्वारा किया जा सकता है, जो संचालन व्यवसायिक इकाईयों पर नियंत्रण लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। भुगतान में जोखिम प्रबंधन एक बहुत अधिक व्यापक गतिविधि है। भुगतान में जोखिम प्रबंधन कई गतिविधियां शामिल हैं, जो मानक जोखिम प्रबंधन की तुलना में इसके दायरे को काफी हद तक बढ़ाता हैं। इसमें नियंत्रण के वास्तविक संचालन, निगरानी और प्रदर्शन की रिपोर्टिंग, उन नियंत्रणों के कार्यान्वयन में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लिए उत्पाद प्रबंधन तथा और भी बहुत कुछ शामिल हैं। भुगतान में जोखिम प्रबंधन के दो प्रमुख मार्गदर्शक सिद्धांत हैं: 

  • RMP भुगतान संगठन का एक मुख्य कार्य है। वित्त या संचालन में भुगतान टीम को जोखिम प्रबंधन के लिए विवश करना टीम को एक सीमित टूलबॉक्स से समाधान ढूंढने के लिए ” करता है। इसलिए, भुगतान में जोखिम प्रबंधन के लिये एक अलग, आत्मनिर्भर टीम हा चाहिए जो सेल्स के इनपुट के साथ ऐसे ट्रेड-ऑफ को प्राप्त करे और उसे प्रभावित कर। 

आरएमपी एक डेटा है और इंजीनियरिंग सम्बन्धी गतिविधि (RMS is a Datan Engineering Heavy Activity) भुगतान में प्रबंधन एक मानव-गहन परिचालन टीम नह जिसका उद्देश्य मैनुअल समीक्षा करके नुकसान को कम करना है। नुकसान का एक प्रतिशत परिचालन, अनुभव और सामान्य उत्पाद मुद्दों के कारण होता है, जिसे उचित उप के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए। उन लोगों से निपटने के लिए, भुगतान टीमों में जोखिम प्रबंधन के लिए उत्पाद और डेटा विश्लेषण जिम्मेदारियों होनी चाहिए स्वतंत्र रूप से उन मुद्दों की पहचान करना और उन्हें ठीक करना, जो अन्यथा उजागर नहीं होंगे। इसके अलावा, ग्राहका के साथ दिन-प्रतिदिन की बातचीत, इंस्ट्रमेंटेशन (सिस्टम में घटनाओं को ट्रैक करना जो डेटा पर उनके प्रभाव को एक तरह से प्रभावित करता है जो वास्तविक समय और किए गए कार्यों का विश्लेषण करने की अनुमति देता है) और हानि के लिए आवश्यक रिपोर्टिंग, ट्रेकिंग और पदर्शन, व्यवस्थित रूप से समस्याओं से निपटने के लिए टीम की क्षमता को बढ़ाता है। यह भगतान प्रबंधन में जोखिम प्रबंधन भी करता है।  ऊपर दिए गए दो मार्गदर्शक सिद्धांत एक विशिष्ट संरचना और गतिविधियों के समूह को निर्धारित जिन्हें भुगतान टीम द्वारा जोखिम प्रबंधन में किया जाना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि टीम को नालिटिक्स या डेटा साइंस टीम के हिस्से से अलग होना चाहिए। टीम को इस तरह स्थापित से न केवल नुकसान को नियंत्रित करने में उच्च सफलता मिलेगी, बल्कि अन्य मूल्य-निर्माण गतिविधियों में भी सुधार होगा।


Follow Me

Facebook

B.Com 1st 2nd 3rd Year Notes Books English To Hindi Download Free PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*