Technology For Online Business B.Com 1st Year E-Commerce Notes

Technology For Online Business B.Com 1st Year E-Commerce Notes :- E-Commerce Study Material Question Answer Examination Paper Sample Model Practice Notes PDF MCQ (Multiple Choice Questions) available in our site. parultech.com. Topic Wise Chapter wise Notes available. If you agree with us, if You like the notes given by us, then please share it to all your Friends. If you are Confused after Visiting our Site Then Contact us So that We Can Understand You better.



यदि हम किसी व्यवसाय को प्रारम्भ करना चाहते हैं, तो उसके लिये सर्वप्रथम हमें एक उपयुक्त तकनीक का पता लगाना होता है। व्यवसायिक योजना, पूंजी और संसाधन अब व्यवसाय की प्राथमिकता नहीं हैं। आज के युग में अधिकांश व्यवसाय अब तकनीकी कंपनियाँ हैं जो विविध उद्योग कार्यक्षेत्रों में कार्य कर रही हैं। इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि प्रौद्योगिकी व्यवसाय वृद्धि में परिवर्तनकारी भूमिका निभाती हैं। प्रौद्योगिकी ने व्यवसाय के सभी पहलुओं को प्रभावित किया है। नवीन परिवर्तनों ने कार्य को समझने और करने के लिए नए व्यवसाय की गतिशीलता को बढ़ावा दिया है जो पारंपरिक व्यावसायिक युग में नहीं सोचा जाता था। इनमें से कुछ प्रमुख हैं

  • सोशल मीडिया (Social Media) 
  • हाई एण्ड सिक्यूरिटी (High and Security) 
  • चैट व्यवस्था (Chat Support)
  • वेबसाइट विश्लेषण (Website Analysis) 
  • कन्टेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम (Content Management System) 
  • मोबाइल क्रियाएं (Mobile Applications)

व्यावसायिक गतिशीलता को प्रभावित करने वाली तकनीकी प्रगति उभरती हुई अत्याधुनिक तकनीकों के सामने आने के साथ, हमारे समाज के लगभग हर पहलू में परिवर्तन दिखाई देता है। नई तकनीकों का आने वाले समय में ऑनलाइन व्यवसाय पर भी बहुत असर पड़ेगा। ईआरपी और सीआरएम जैसे आधुनिक तकनीकी सिस्टम उत्पादकता बढ़ाने और कार्यों का स्वचालित करने से लागत को कम करने में अत्यधिक सक्षम हैं। इसी तरह, क्वांटम कम्प्यूटिंग (QC) में  वर्तमान निवेश और अनुसंधान व्यवसाय की दुनिया को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। कछ प्रमुख शक्तिशाली प्रौद्योगिकीय परिवर्तन जो ऑनलाइन व्यवसाय को बदल सकते हैं:

  1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence): जो कंपनियां विभिन्न प्रक्रियाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को लागू करने के लिए तत्पर रही हैं, उनकी परिचालन क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ हैं, वे महत्वपूर्ण निर्णय ले रही हैं, और नए उत्पादों या सेवाओं का नवाचार कर रहीं हैं। ईवाई द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार और एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू इनसाइट्स में प्रकाशित, व्यवसायों के लिए अपनी रणनीतियों में एआई को शामिल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं। अधिक से अधिक ऑनलाइन व्यवसाय एआई का उपयोग डेटा का विश्लेषण करके, रुझानों को पक्ष में करने और क्रेताओं के अनुभवों को अनुकूलित करने के लिए करेंगे।
  2. इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT): इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) उपकरणों और प्रणालियों के बीच संचार की सविधा के लिए नेटवर्क कनेक्शन का लाभ उठाता है। इसमें मूल रूप से जुड़े उपकरणों के लिए “स्मार्ट” सेंसर जोड़ना और उपयोगकर्ताओं के लिए एक कुशल और उत्पादक वातावरण बनाना शामिल है।
  3. IOT और ब्लॉकचैन (IOT and Blockchain) : एक अन्य महत्वपूर्ण तकनीकी प्रवृत्ति IoT के साथ ब्लॉकचेन का सम्मिश्रण है। जब IoT आगे बढ़ेगा, तो सुरक्षा सम्बन्धी खतरे अधिक होंगे, जिससे परी प्रणाली कमजोर हो जाएगी। यह वह स्थान है जहां ब्लॉकचेन डेटा एक्सचेंज में शामिल उपकरणों के लिए सुरक्षा प्रक्रियाओं को विकसित करने के लिए उन्नत क्रिप्टोग्राफिक प्रक्रियाओं का उपयोग करेगा।

4.ब्लॉकचेन (Blockchain) : ब्लॉकचेन को आज सबसे महत्वपूर्ण तकनीकों में से एक के रूप में देखा जा रहा है। यह बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो मुद्राओं की स्थापना का प्रवर्तक रहा है। ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के विभिन्न व्यवसायों में लगभग अंतहीन अनुप्रयोग हैं। यह डेटा को संग्रहीत और बनाए रखने के तरीके को विकेंद्रीकृत करता है। सरल शब्दों में, ब्लॉकचेन एक नेटवर्क में फैले सुरक्षित भंडारण को वितरित किया जाता है। ब्लॉकचेन का मुख्य लाभ यह है कि यह किसी भी केंद्रीय प्राधिकारी द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। बल्कि, यह लोगों के लिए पारदर्शी है। डेटा से छेड़छाड़ की संभावना शून्य है- अर्थात्, यह लगभग अपरिवर्तनीय है।

  1. संवर्धित वास्तविकता (Augmented Reality) : संवर्धित वास्तविकता में होने वाली प्रगति और नवाचारों ने व्यवसायों के लिए नए नए रास्ते खोले हैं। हेड्स अप डिस्प्ले (एचयूडी) नामक संवर्धित वास्तविकता की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह पूरी तरह हम कैसे काम करते हैं, खरीदारी करते हैं और खेलते हैं की व्यवस्था को पूरी तरह बदल देगी। उदाहरण के लिए, चश्मे पर HUD का उपयोग करके, एक व्यक्ति अज्ञात स्थान या विदेशी देशों में घूम सकता है, जिसमें सभी संग्रहित संकेत तुरंत उसकी मूल भाषा में अनुवादित हो सकते हैं।
  2. उपयोगकर्ता अनुभव (User Experience): अधिक परिष्कृत स्मार्ट फोन के साथ संयुक्त ग्रेटर ऑनलाइन कनेक्टिविटी ने लोगों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन कर दिये हैं। संचार से लेकर

ऑनलाइन खरीदारी तक, एक बड़ी साझा अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने के लिए, प्रौद्योगिकी हमारे समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। 7.डोन (Drone) : ड्रोन का उपयोग आने वाले वर्षों में और भी अधिक बढ़ने वाला है। उदाहरण के लिए, अमेजन ने अमेजन एयर के साथ ड्रोन का सार्वजनिक परीक्षण शुरू किया है।

  1. वॉयस सर्च (Voice Search) : अब तक, एसईओ का उपयोग व्यापक रूप से एक व्यावसायिक वेबसाइट की दृश्यता और रैंकिंग को बढ़ाने के लिए किया जाता था क्योंकि उपयोगकर्ता कीवर्ड टाइप करते थे। हालाँकि वॉयस सर्च की उभरती प्रवृत्ति एसईओ के लिए एक चुनौती पेश करने वाली है।

निष्कर्ष तकनीकी परिदृश्य में बढ़ते नवाचारों से कंपनियों को अपनी व्यावसायिक रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए बहत बड़ी संभावनाएं मिलती हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लेकर संवर्धित वास्तविकता तक ग्राहक अनुभव के अनुकूलन के लिए, ये परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियां व्यवसायों के संचालन के तरीके को पूरी तरह से बदल सकती हैं।


Follow Me

Facebook

B.Com 1st 2nd 3rd Year Notes Books English To Hindi Download Free PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*